अंतरराष्ट्रीयअपराधई-पेपरचुनावबिजनेसराजनीतिराष्ट्रीय

अवैध बने होटल की बिल्डिंग को अगर आग लगी तो निगम कमिश्नर होंगे जिम्मेदार..!

जालंधर(राजीव धामी): शहर के सबसे भीड़ भाड़ और व्यवसाय इलाका मॉडल टाउन मार्केट के बीचो-बीच पार्क के सामने एक ऐसी बिल्डिंग जिसकी अढ़ाई मंजिलें तो पास है, जिन पर पूरा नगर निगम द्वारा एनओसी तक जारी की हुई है परंतु इसके मालिक द्वारा इसके ऊपर और मंजिल और डालकर एक बीयर बार और एक होटल रातों रात खोल दिया गया है।

अब होटल जो इस बिल्डिंग में अवैध तरीके से खोला गया है उसमें ना तो कोई फायर सेफ्टी का कुछ है और ना ही बीयर बार में ऐसा कुछ है अगर इन दोनों मंजिलो में कोई हादसा होता है तो वहां पर बैठ लोग ऊपर से नीचे सीधी छलांग ही लगा सकते हैं क्योंकि वहां रास्ता नीचे आने का लिफ्ट ही है और कोई मरजेंसीय एग्जिट भी नही है। जो लिफ्ट बानी है वह आग लगते ही बंद हो जाती है तथा इसमें जो सिवरेज होटल का है वह भी अवैध तरीके से तैयार किया गया है।

सूत्रों की माने तो अवैध होटल जो कि अवैध बिल्डिंग में बना है ये स्केचर के शोरूम के ऊपर बने होटल और बीयर बार अगर कानून के नियमों के हिसाब से देखा जाए तो इस तरह ऊपरी मंजिल में दो दर्जन कमरों वाला होटल कभी भी खुल नहीं सकता। सोचने वाली बात है की किसकी सिफारिश से यह अवैध मंजिलें बनाई गई क्योंकि शहर में अगर कोई ईंट भी लगती है तो नगर निगम अधिकारी वहां पहुंच जाते हैं और राजस्व की बात करते हैं तथा उन लोगों को कहते हैं की सरकार इस वक्त बहुत सख्त है और उन्हें जल्द से जल्द राजस्व जमा करवाना होगा या फिर मजबूरन नगर निगम को पीला पंजा चलाना पड़ेगा पर मॉडल टाउन जैसे पोर्श इलाके में दो मंजिलें अवैध तरीके से बना काफी आश्चर्यजनक है की निगम अधिकारियों को यह मंजिले बनने की भनक तक नहीं लगी।

कहीं कोई निगम अधिकारी राजस्व अपनी जेब में तो नहीं डाल गया होटल बनाने के लिए कानूनी नियमों के हिसाब से चारों तरफ 20-20 फुट की जगह छोड़ने अनिवार्य है साथी फायर सेफ्टी रेन हायर वेस्टिंग प्लांट और अन्य कई मंजूरियों की जरूरत होती है।


बताया जाता है कि जिस प्रकार होटल को तैयार किया गया है वह पूरी तरह अवैध तरीके से है और नगर निगम का कोई भी अधिकारी इस पर बोलने को तैयार नहीं अगर इसमें कोई हादसा हो जाता है तो क्या नगर निगम के कमिश्नर और हर वो अधिकारी इसके जिम्मेदार होंगे..!

News India Now

News India Now is Government Registered Online Web News Portal.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button