अंतरराष्ट्रीयअपराधई-पेपरचुनावराजनीतिराष्ट्रीय

आयकर विभाग ने 26 मई, 2022 को पूरे गुजरात में एशियन ग्रैनिटो के कई परिसरों पर छापा मारा। एक घोटाला जो 1000 करोड़ का होने की उम्मीद है

आयकर प्राधिकरण द्वारा छापेमारी कंपनी द्वारा गुजरात के मोरबी में अपने सभी तीन ग्रीनफील्ड विनिर्माण संयंत्रों के लिए भूमि अधिग्रहण पूरा करने के कुछ दिनों बाद हुई है। कंपनी ने जल्द ही तीनों सुविधाओं का निर्माण शुरू करने की योजना बनाई है।
आईटी रेड के यहां होने की अटकलें मार्च का तिमाही परिणाम है, इस कंपनी ने राजस्व में लगभग 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 480 करोड़ रुपये की सूचना दी, जबकि इसका शुद्ध लाभ 32 प्रतिशत घटकर 12.1 करोड़ रुपये हो गया।

कंपनी द्वारा खोले गए राइट इश्यू संख्या में भारी अंतर को दर्शाता है
सितम्बर 23, 2021 – अक्टूबर 7, 2021 of 225 करोड़ अप्रैल 25, 2022 – 10 मई, 2022 of 441 करोड़ 2019 के बाद से कंपनी मौलिक रूप से मजबूत और नकदी से भरपूर होने के बावजूद पहला राइट इश्यू पेश किया गया था।

आईटी छापे केवल 10 करोड़ नकद और कुछ लॉकर निर्धारित करते हैं, लेकिन घोटाले की वास्तविक सामग्री पहले राइट इश्यू पर वापस आती है जो 23 सितंबर से 7 अक्टूबर तक आयोजित की गई थी।

IT विभाग द्वारा संचालन कथित रूप से कम आय दिखाने के लिए खाता बही पकाने से उपजी कर चोरी के संदेह पर आधारित है।
सीएमडी कमलेश पटेल और उनके भाइयों भावेश पटेल, मुकेश पटेल और सुरेश पटेल के कार्यालयों और घरों की तलाशी।
विशेष रूप से, जबकि I-T विभाग को वित्तपोषित संकेत शाह, रुचि शाह और दीपक शाह के परिसर से 10 करोड़ रुपये मिले, अतिरिक्त 4 करोड़ रुपये सूरत में शेयर ब्रोकर चिराग मोध के परिसर से कथित रूप से मिले।
अधिकारी अब पैसे के कागजी निशान का पता लगाने और ऑपरेशन के दौरान बरामद भारी मात्रा में नकदी के स्रोत का पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं, जो अभी भी चल रहा है।
इसे और समझने के लिए आप एजीएल टाइल्स के थोक सौदों की जांच कर सकते हैं- एजीएल टाइल्स के थोक सौदों में कंपनियों/व्यक्तियों के नाम बार-बार देखे गए हैं।

यह घोटाला तब शुरू हुआ जब एजीएल के प्रमोटर और उनके फाइनेंसर्स (चिराग मोध (निदेशक- सीएनएम फिनवेस्ट), जितेश कुमार एस टिकाडिया (पार्टनर- सीएनएम फिनवेस्ट), समीर शाह, सागर शाह, श्वेता शाह (निदेशक- कापाशी कमर्शियल लिमिटेड और स्वेटसम होल्डिंग्स प्रा। लिमिटेड) और सेजल शाह)
सही मुद्दे के एक शानदार विचार से प्रभावित हुए।

ऐसा कहा जाता है कि सेजल शाह ने राजनीतिक रूप से प्रभावशाली होने के कारण एक बड़ी राशि की व्यवस्था की थी, जो लगभग रु। सही मुद्दे को भरने के लिए सीएनएम और कापाशी के लिए 200 करोड़। एक बार राइट इश्यू पूरा हो जाने के बाद एजीएल के प्रमोटर सीएनएम और कापाशी द्वारा सही इश्यू के लिए इस्तेमाल की गई राशि को वापस ट्रांसफर कर देते थे। चूंकि राइट इश्यू लोगों के इन 2 समूहों द्वारा भरा गया था और प्रमोटर द्वारा पैसा वापस कर दिया गया था, राइट इश्यू के माध्यम से हासिल किए गए शेयर सीएनएम और कापाशी व्यावहारिक रूप से मुफ्त थे।
बाकी हिस्सा सिर्फ 1000 करोड़ रुपये के फ्री शेयरों को बाजार में डंप कर रहा था। इनमें से प्रत्येक समूह (प्रवर्तक सहित) को उन मुफ्त शेयरों को बेचकर प्राप्त लाभ में समान विभाजन मिलेगा।

आईटी विभाग पहले ही एजीएल द्वारा इस्तेमाल की गई नकली प्रविष्टियों में से 50% को सही मुद्दे के बाद पैसे वापस करने के लिए सत्यापित कर चुका है। इस घोटाले के कुल मूल्य का खुलासा करने के लिए आईटी विभाग लगातार और परीक्षण कर रहा है।

News India Now

News India Now is Government Registered Online Web News Portal.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button